अरुंधति गोल्ड योजना

आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे की अरुंधति गोल्ड योजना के तहत किस तरीके से लाभ प्राप्त किया जा सकता है कौन-कौन इसके लिए आवेदन कर सकता है और इस योजना का लाभ लेने के लिए कौन-कौन से कागज आवश्यक होंगे और लाभान्वित होने के लिए आवेदन कहां किया जा सकता है।

अरुंधति गोल्ड स्कीम क्या है?

अरुंधति गोल्ड स्कीम असम गवर्नमेंट के द्वारा चलाई जा रही है । जिसमें किसी भी लड़की की शादी पर असम सरकार के द्वारा एक तोला सोना एक उपहार के रूप में दिया जा रहा है । असम सरकार का मानना है कि इस दिए गए सोने से नव दंपति अपने भविष्य को अच्छे से संवार सकते हैं और उसको खुशहाल एवं प्रगतिशील बना सकते हैं ।

असम राज्य में अरुंधति गोल्ड योजना Arundhati Gold Yojana विशेष आर्थिक रूप से पिछड़े हुए वर्ग और गरीबी रेखा के नीचे जीने वाले परिवारों के लिए चलाई जा रहे हैं खासतौर पर कन्या के लिए उसके विवाह के समय पर दिया गया सोना उसको आर्थिक रूप से भी मजबूती प्रदान करता है ।

अरुंधति गोल्ड स्कीम के फायदे :-

तो आइए सबसे पहले हम हर उन्नति गोल्ड योजना के तहत मिलने वाले लाभों को बिंदुवार रूप से समझते हैं।

  1. सबसे पहले आवश्यक है कि शादी को स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 आसाम सरकार के तहत वैधानिक रूप से रजिस्टर होना आवश्यक है तभी इस योजना का लाभ आप प्राप्त कर सकते हैं जिसमें सरकार की तरफ से आपको आपके शादी के समय एक तोला सोना भेंट किया जाएगा ।
  2. 1 तोला सोना जिसका वजन लगभग 10 ग्राम होगा और वर्तमान कीमत लगभग ₹38000 होगी इसको प्राप्त करने के लिए शादी से पहले 1 वर्ष के अंदर अंदर खुद को इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा ।
  3. इस योजना के तहत दूल्हा और दुल्हन दोनों खुद को लाभान्वित कर सकते है।
  4. Assam Government द्वारा 800 करोड़ रुपए प्रति वर्ष खर्च किए जाएंगे और इस योजना का क्रियान्वन एक जनवरी 2020 से हो चुका है।
  5. जनपद के जिलाधिकारी द्वारा अरुंधति गोल्ड योजना के अंतर्गत प्रत्येक शादी को अधिकृत किया जाएगा ।

Arundhati Gold Scheme के अंतर्गत क्या योग्यता चाहिए?

  1. अरुंधति गोल्ड योजना के लिए अप्लाई करने वाले को असम राज्य का नागरिक होना आवश्यक है।
  2. इस योजना में अप्लाई करने के लिए लड़की की उम्र कम से कम 18 वर्ष और लड़के की उम्र कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए ।
  3. अरुंधति गोल्ड योजना में पंजीकृत होने के लिए शादी होने के 1 वर्ष के पहले खुद को पंजीकृत करवाना होता है और केवल आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े वर्ग को इसका लाभ मिलता है ।
  4. Arundhati Gold Scheme का लाभ केवल उन अभिभावकों के बच्चों को मिलेगा जिनकी वार्षिक आय ₹500000 से कम है ।
  5. इस योजना का लाभ लाभार्थी को तभी प्राप्त होगा जब उनकी शादी सामाजिक एवं धार्मिक रूप से सर्वमान्य होगी ।
  6. इस योजना के लाभ को प्राप्त करने के इच्छुक व्यक्ति को असम राज्य की तरफ से किसी प्रकार ( सरकारी नौकरी, पेंशन आदि )की आर्थिक सहायता प्राप्त नहीं हो रही हो वही इसके लिए योग्य माने जाएंगे ।

अरुंधति गोल्ड योजना में अप्लाई करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट क्या लगाने होंगे?

  1. निवास प्रमाण पत्र अर्थात जिस जगह आप रहते हैं उस जगह का मूल निवास प्रमाण पत्र आपको प्रदान करना होगा ।
  2. पहचान प्रमाण पत्र के रूप में आधार कार्ड , पासपोर्ट , राशन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली के बिल, और हाउस टैक्स की रशीद आदि में से कोई भी प्रयोग कर सकते है ।
  3. शादी के कार्ड की कॉपी copy of marriage invitation card ।
  4. बैंक एकाउंट की डिटेल्स जो कि एक जॉइंट एकाउंट होगा नव विवाहित दम्पति का जो उस योजना का लाभ लेना चाहते हैं ।
  5. आर्थिक रूप से कमजोर Economic weaker section (EWS)  वर्ग के लिए प्रदान किए जाने वाले प्रमाण पत्र को अपलोड करना होगा । 
  6. नव दंपति का साथ में खिंचवाया हुआ फोटो लगाने की आवश्यकता होगी ।
  7. असम सरकार के द्वारा प्रदत्त विवाह प्रमाण पत्र अरुंधति भूल स्कीम में पंजीकरण के लिए अति आवश्यक है जिससे सिद्ध होता है कि पंजीकरण करने वाले लाभार्थी ने वैधानिक रूप से शादी की है ।

अरुंधति गोल्ड योजना में ऑनलाइन अप्लाई करने का तरीका-

असम सरकार द्वारा निर्देशित रूप में एप्लीकेशन फॉर्म भरा जाना चाहिए आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम से Application form Apply सकते हैं ।

असम सरकार के द्वारा अरुंधति गोल्ड स्कीम में अप्लाई करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल https://arundhati.nic.in/application.php की व्यवस्था की गई है जिसके द्वारा लाभार्थी दिए गए लिंक से अरुंधति बोर्ड स्कीम में अप्लाई कर सकते हैं. अरुंधति गोल्ड स्कीम में स्वयं को ऑनलाइन पंजीकृत करा सकते हैं।

ऑनलाइन पंजीकरण कराने के बाद अपने आवेदन की स्थिति जानने के लिए आप सरकार द्वारा दिए गए पोर्टल का इस्तेमाल करके स्थिति को जान सकते हैं उसके लिए आपको नीचे दिए गए लिंक का प्रयोग करना पड़ेगा।

Check your Arundhati status – https://arundhati.nic.in/track.php

अरुंधति गोल्ड योजना में ऑफलाइन अप्लाई करने का तरीका

Arundhati Gold Scheme में ऑफलाइन पंजीकरण के लिए नगर पंचायत अर्थात म्युनिसिपल कॉरपोरेशन जैसे संबंधित विभाग में जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा तथा ऊपर बताए गए सभी डाक्यूमेंट्स को फॉर्म के साथ अटैच करना होगा उसके द्वारा विभाग का संबंधित अधिकारी सभी डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करने के बाद आप के पंजीकरण को आगे बढ़ाएगा।

अगर आप पंजीकरण के लिए वैध लाभार्थी नहीं है तो अधिकारी आपको जरूरी जानकारी बताएगा जिससे आप अपने पंजीकरण में सुधार कर सकते हैं । संबंधित अधिकारी जिसके पास आपका फॉर्म जमा किया जाएगा वह आपको स्वीकृति पत्र अर्थात पावती पत्र प्रदान करेगा जो आपके आगे की कार्यवाही के लिए जरूरी होगा और आप समय पर एक तोला सोना अरुंधति गोल्ड स्कीम के अंतर्गत प्राप्त कर सकेंगे।