अटल पेंशन योजना

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2015 में अटल पेंशन योजना की शुरुआत की गई थी। अटल पेंशन योजना के माध्यम से लोगों की 60 वर्ष उम्र होने के बाद 1000 से 5000 रुपए तक की पेंशन राशि प्रतिमाह प्रदान की जाएगी।

व्यक्ति जिस हिसाब से योजना में निवेश करेंगे और जितनी उम्र होगी, उसके अनुसार अटल पेंशन योजना की राशि तय की जाएगी। अगर देखा जाए तो व्यक्ति इस योजना में निवेश करके प्रतिमाह पेंशन तो प्राप्त कर सकते हैं। अगर पेंशनभोगी की मृत्यु हो जाती है तो उस स्थिति में व्यक्ति के परिवार वालों को अटल पेंशन योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से अटल पेंशन योजना क्या है ? अटल पेंशन योजना के फायदे ? अटल पेंशन योजना में आवेदन कैसे करें ? अटल पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज ? इत्यादि से संबंधित सभी सवालों के जवाब देने वाले हैं।

अटल पेंशन योजना क्या है ?

अगर आप अटल पेंशन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको प्रतिमाह तय की गई राशि किस्त के रूप में जमा करना होगा। जब आपकी उम्र 60 वर्ष हो जाएगी तो आपको अटल पेंशन योजना के तहत प्रतिमाह तय की गई पेंशन राशि प्रदान की जाएगी। इसके अलावा अगर आप Atal Pension Yojana का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक होनी चाहिए।

अटल पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

Atal Pension Yojana का एकमात्र उद्देश्य छोटे कामगारों को बुढ़ापे में पेंशन दे कर आर्थिक सहायता और आत्मनिर्भर बनाना है। गौर किया जाए तो अटल पेंशन योजना एक प्रकार का सामाजिक सुरक्षा योजना भी है।

अटल पेंशन योजना की राशि कब निकाल सकते हैं?

● लाभार्थी की मृत्यु हो जाने के स्थिति में :-

यदि लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में अटल पेंशन योजना की राशि पत्नी या पति को दी जाएगी। अगर पति या पत्नी दोनो की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन की राशि नॉमनी को दी जाएगी।

● 60 वर्ष उम्र से पहले पैसा निकासी :-

अगर देखा जाए तो Atal Pension Yojana से 60 साल उम्र से पहले पैसा नहीं निकाला जा सकता है। लेकिन, कुछ स्थितियों में पैसा निकालने की अनुमति प्रदान की गई है। जैसे :- लाभार्थी की मृत्यु, किसी द्वारा टर्मिनल रोक लगाए जाने पर।

● 60 वर्ष उम्र होने पर पैसा निकाल सकते हैं:-

जब लाभार्थी की उम्र 60 साल पूरी हो जाती है तो लाभार्थी किसी भी समय पैसा निकाल सकता है।

अटल पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

● अटल पेंशन योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास भारत का नागरिकता होना चाहिए।
● आवेदनकर्ता की उम्र 18 साल से लेकर 40 साल तक होनी चाहिए।
● आधार कार्ड
● फोन नंबर
● निवास प्रमाण पत्र
● बैंक खाता
● फोटो

अटल पेंशन योजना के फायदे

● भारत के नागरिक अटल पेंशन योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
● अटल पेंशन योजना के माध्यम से तय की गई पेंशन राशि आवेदकों की उम्र तथा किया गया निवेश के आधार पर ही होगा।
● इस योजना के माध्यम से कमजोर वर्ग के व्यक्ति को बुढ़ापे में आर्थिक सहायता पेंशन के रूप में प्रदान की जाएगी।
● अटल पेंशन योजना के माध्यम से लाभार्थी को प्रतिमाह 1000 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक की पेंशन राशि प्रदान की जाएगी।

अटल पेंशन योजना के कुछ प्रमुख बिंदु

● अटल पेंशन योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको 20 साल तक तय की गई प्रीमियम जमा करनी होगी।
● वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा Atal Pension Yojana की शुरुआत की गई थी।
● अटल पेंशन योजना का लाभ सभी कर्मचारी उठा सकते हैं जो असंगठित क्षेत्र में कार्य करते हैं।
● अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक है तो आप इस योजना में निवेश कर सकते हैं और हर महीने पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।
● जब आपकी उम्र 60 वर्ष हो जाएगी तो आपको प्रतिमाह पेंशन की राशि प्रदान की जाएगी।
● अगर अटल पेंशन योजना के लाभ उठाने वाले लाभार्थी की मृत्यु 60 वर्ष के उम्र में हो जाती है तो पेंशन की राशि उनके परिवारवालों को प्रदान की जाएगी।
● यदि आप Atal Pension Yojana का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास बैंक खाता अवश्य होना चाहिए।
● Atal Pension Yojana का लाभ वही व्यक्ति प्राप्त कर सकते हैं जो इनकम टैक्स नहीं भरते हो। अर्थात इनकम टॅक्स स्लैब में नहीं आते हो।

अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें ?

● अगर आप अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले किसी भी बैंक में अपना Saving Account खुलवाना होगा।
● इसके बाद आप बैंक अधिकारी से अटल पेंशन योजना की आवेदन फॉर्म मांग लें और फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी जैसे :- नाम, पता, आधार संख्या, मोबाइल नंबर इत्यादि सही-सही भर लें।
● जब आप फॉर्म को सही-सही भर लेंगे तो इसके बाद आवेदन फॉर्म के साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच कर लें और बैंक अधिकारी को जमा कर दें।
● जिसके बाद आपके द्वारा दिए गए आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी और अटल पेंशन योजना के जरिए आपका Bank Account Open कर दिया जाएगा।

निष्कर्ष :-

उम्मीद करता हूं की आपको अटल पेंशन योजना क्या है ? अटल पेंशन योजना में आवेदन कैसे करें ? अटल पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज ? अटल पेंशन योजना के फायदे ? इत्यादि से संबंधित सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके मन में Atal Pension Yojana का लाभ कैसे ले ? या अटल पेंशन योजना में आवेदन करने से संबंधित कुछ भी Doubt हो तो आप कमेंट करके अपने Doubt पूछ सकते हैं। हम आपके Doubt Clear करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Official website link – https://www.npscra.nsdl.co.in/scheme-details.php

Leave a Comment