इंदिरा गांधी पेंशन योजना

अभी के समय में लगभग आदमी चाहते हैं की उनका बुढ़ापा सही तरह व्यतीत हो, यही कारण है की कई आदमी तरह तरह के सरकारी योजनाओं में पैसे निवेश कर रहे हैं। लेकिन, कई सारे आदमी को इंदिरा गांधी पेंशन योजना के बारे में जानकारी नहीं हैं और वे Indira Gandhi Pension Yojana का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं।

इसीलिए आज हम इस लेख के माध्यम से इंदिरा गांधी पेंशन योजना के बारे में चर्चा करने वाले हैं की Indira Gandhi Pension Yojana क्या है, इंदिरा गांधी पेंशन योजना का उद्देश्य क्या है, इंदिरा गांधी पेंशन योजना के लिए अप्लाई कैसे करें, Indira Gandhi Pension Scheme के महत्वपूर्ण दस्तावेज इत्यादि।

Indira Gandhi Pension Yojana क्या है ?

भारत के जितने भी BPL धारक परिवार हैं वे इंदिरा गांधी पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं। देखा जाए तो विधवा पेंशन योजना, विकलांग पेंशन योजना, वृद्धा पेंशन योजना को Indira Gandhi Pension Scheme में सम्मलित किया गया है। देश में रहने वाले जितने भी विकलांग नागरिक हैं, विधवा महिला है, वृद्ध आदमी हैं और वे इंदिरा गांधी पेंशन योजना के तहत पेंशन उठाना चाहते हैं तो उन सभी व्यक्ति को Indira Gandhi Pension Scheme में Apply करना होगा। जिसके बाद योजना के पात्र लाभार्थी को Pension Yojana का फायदा प्रदान किया जाएगा।

इंदिरा गांधी पेंशन योजना का उद्देश्य क्या है ?

जब व्यक्ति अपने वृद्ध अवस्था में पहुँच जाता है तो वह पैसे कमाने की स्थिति में नहीं होता है। अर्थात भारत में काफी संख्या में ऐसे वृद्ध व्यक्ति हैं जिनके पास आय का स्त्रोत नहीं है। इसके आलावा विकलांग व्यक्ति की बात करें तो वह जवान होने के वावजूद भी काम करने के स्थिति में नहीं होते हैं जिसके कारण वे आर्थिक परेशानियों से झुझते रहते हैं।

हालांकि, कई सारी ऐसी भी महिला है जिनके पति की मौत हो गयी है और उनके घर में कमाने वाला कोई नहीं है और उन्हें पैसों की समस्या लगातार झेलना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति को देखते हुए भारत सरकार के माध्यम से Indira Gandhi Pension Yojana की शुरुआत की गयी थी। ताकि, विकलांग व्यक्ति, वृद्ध व्यक्ति, विधवा महिला, इत्यादि को पैसों की समस्या न हो और उन्हें हर महीने पेंशन का लाभ मिल सके।

Indira Gandhi Pension Scheme के महत्वपूर्ण दस्तावेज ?

अगर इच्छुक व्यक्ति इंदिरा गांधी पेंशन स्कीम का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें योजना में Apply करने से पहले कुछ दस्तावेज जुटाना होगा। तभी वे Indira Gandhi Pension Scheme में अप्लाई कर सकते हैं।

  • आधार कार्ड
  • आय सर्टिफिकेट
  • मोबाइल नंबर
  • फोटो
  • BPL RATION कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र {Age Certificate}

इंदिरा गांधी पेंशन योजना के लिए अप्लाई कैसे करें ?

अगर आप Indira Gandhi Pension Scheme में Apply करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले जिला या फिर पंचायत स्तर के ऑफिस में जाना होगा और वहां इंदिरा गांधी पेंशन योजना से सम्बंधित आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। इसके बाद आपको फॉर्म में पूछी गई व्यक्तिगत जानकारी सही सही भरनी होगी।

जब आप इंदिरा गांधी पेंशन योजना से संबंधित आवेदन पत्र सही तरह से भर लेंगे तो आपको ऊपर बताए गए आधार कार्ड, BPl राशन कार्ड एवं अन्य सभी डॉक्यूमेंट्स फॉर्म के साथ कनेक्ट करके ऑफिस में उपस्थित अधिकारी को देना होगा।

इसके बाद ग्राम पंचायत के माध्यम से आपके द्वारा इंदिरा गांधी पेंशन योजना से संबंधित दिए गए आवेदन पत्र की जांच की जाएगी और आपका फॉर्म एक्सेप्ट हुआ है या नहीं इसकी जानकारी प्रदान कर दी जाएगी।

Official link – https://nsap.nic.in