प्रधानमंत्री जन धन योजना

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के माध्यम से प्रधानमंत्री जन धन योजना की घोषणा 15 अगस्त 2014 को किया गया था और इस योजना की शुरुआत 28 अगस्त 2014 को किया गया है। प्रधानमंत्री जन धन स्कीम के अंतर्गत हमारे देश के आर्थिक रूप से कमजोर गरीब व्यक्तियों के बैंक में, डाकघर और राष्ट्रीयकृत बैंको में शुन्य बैलेंस पर अकाउंट ओपेन करवाए जाएंगे।

जिन अकाउंट्स से आधार कार्ड जुड़ा हुआ होगा उन्हें 6 माह पश्चात रुपए पांच हज़ार की ओवरड्राफ़्ट सर्विस और रुपए डेविट कार्ड और रुपए किसान कार्ड में आपको एक लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा कवर का साधन भी उपलब्ध कराया जाएगा। तो, आइए दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको प्रधानमंत्री जन धन योजना 2021 के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं।

प्रधानमंत्री जन धन स्कीम के टोटल 6 वर्ष ?

जैसा कि मैने आपको ऊपर भी जानकारी दिया है कि प्रधानमंत्री जन धन स्कीम को हमारे देश के पीएम के माध्यम से इस योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2014 को शुरू किया गया था। प्रधानमंत्री जन धन योजना की बात करें तो यह भी मोदी सरकार की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है जिसे आज पूरे 7 वर्ष हो चुका है।

आज इस योजना के 7 वर्ष पूरे होने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने व्यक्तियों को बधाई दी और इस स्कीम से संबंधित कुछ खास बाते लोगों के सामने रखा। प्रधानमंत्री जी ने ट्यूटर के माध्यम से लोगों को बताया इस इस स्कीम का उद्देश्य गरीब लोगों को बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराना था जो इससे अनजान थे। प्रधानमंत्री का यह कदम गेमचेंजर सिद्ध हुआ है।

कुछ खास बाते प्रधानमंत्री जन धन योजना की ?

प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत शुन्य बैलेंस पर अकाउंट खोले गए थे। अब तक की बात करें तो प्रधानमंत्री जन धन स्कीम के तहत अब तक कम से कम 1.20 करोड़ से भी अधिक अकाउंट ओपन किए गए है और इन अकाउंट में अब तक पूरे 1,31,639 करोड़ रुपए जमा भी है। इस प्रधानमंत्री जन धन स्कीम के जरिए देश के हर एक व्यक्ति को बैंक से जोड़ने का उद्देश्य तय किया है।

जानकारी के मुताबिक कोरोना महामारी के दौरान सरकार के माध्यम से 500 रुपए हर महीने महिलाओं के जन धन अकाउंट में ट्रान्सफ़र किए गए है। देखा जाए तो तकरिबन 20 करोड़ से भी अधिक महिलाओं को इस जन धन योजना के तहत लाभ प्राप्त हुआ था। सरकार के माध्यम से प्रधानमंत्री जन धन स्कीम के तहत खुले अकाउंट का उपयोग किसी भी सरकारी स्कीम का लाभ पहुचाने के लिए किया जाता है। तो आइए गौर करते हैं कुछ खास बाते पर।

  • प्रधानमंत्री जन धन स्कीम के तहत इच्छुक व्यक्ति का बचत खाता ओपन किया जाता है।
  • इस प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत ओपन किए जाने वाले अकाउंट में कोई भी मिनिमम बैलेंस मेन्टेन करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।
  • योजना के तहत ओपन किए जाने वाले अकाउंट्स पर बैंक के माध्यम से इन्टरेस्ट भी दिया जाता है।
  • प्रधानमंत्री जन धन स्कीम के तहत 2 लाख रुपए का दुर्घटना कवर भी दिया जाता है। लेकिन आप इस सर्विस का भोग तभी कर सकते हैं जब आपने कभी डेबिट कार्ड का उपयोग किया हो।
  • इस स्कीम के तहत इच्छुक व्यक्तियों को 30 हजार रुपए तक का जीवन बीमा कवर भी प्राप्त होता है।
  • प्रधानमंत्री जन धन अकाउंट पर 10 हजार रुपए तक की ओवरड्राफ्ट साधन भी प्रदान किया जाता है, लेकिन इस सेवा का भोग करने के लिए इच्छुक व्यक्ति का का अकाउंट आधार कार्ड से जुड़ा हुआ होना जरूरी है।
  • इस अकाउंट का उपयोग सरकार के माध्यम से किसी भी योजना के लिए सिधा लाभ प्रदान करने के लिए भी किया जाता है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2021 का लक्ष्य ?

दोस्तों जैसा कि आप बखूबी जानते होंगे कि आज के समय में भी बहुत सारे व्यक्ति ऐसे हैं जो अपना बैंक खाता ओपन नहीं करवा पाते हैं और बैंक के माध्यम से प्रदान किया जाने वाली सुविधा से वांछित है। केंद्र सरकार की आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों के लिए यह एक अच्छा कदम है।

प्रधानमंत्री जन धन स्कीम 2021 के अंतर्गत देश के गरीब परिवार, पिछरे वर्ग के व्यक्तियों को शुन्य बैलेंस पर बैंक में अकाउंट ओपन करवाने का सुविधा मौजूद करवाना और आधारित लोन लेने की सुविधा, इंश्योरेंस तथा पेंशन का सर्विस उपलब्ध कराना। प्रधानमंत्री जन धन स्कीम 2021 के माध्यम से बैंकिंग/सेविन्ग, प्रोषण, लोन, पेंशन, इंश्योरेंस आदि फ़ाइनेन्सियल सर्विस को व्यक्तियों तक पहुंचाया जाता है।

प्रधानमंत्री जन धन स्कीम 2021 के क्या लाभ हैं ?

  • भारत के कोई भी निवासी प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत बैंको में अपना अकाउंट ओपन करवा सकते हैं और 10 वर्ष तक के छोटे बच्चों का भी इस स्कीम के अंतर्गत अकाउंट ओपन करवा सकते हैं।
  • इस प्रधानमंत्री जन धन स्कीम 2021 के अंतर्गत अकाउंट ओपन करवाने पर एक लाख रुपए तक का एक्सिडेन्टल इंश्योरेंस भी कवर किया जाता है।
  • प्रधानमंत्री जन धन स्कीम के तहत 30 हजार रुपए का लाइफ़ इंश्योरेंस इच्छुक व्यक्ति को उसकी मृत्यु पर सामान्य शर्तो की reimbursement पर देने योग्य होगा ।
  • प्रधानमंत्री जन धन स्कीम के तहत इच्छुक व्यक्ति किसी भी बैंक में जन धन अकाउंट ओपन करने पर खाताधारक को बगैर किसी डोक्युमेन्ट के 10 हजार रुपए तक का ऋण प्राप्त हो सकता है।
  • सरकारी स्कीम्स के इच्छुक व्यक्ति को इन अकाउंट्स में डायरेक्ट मुनाफ़ा प्राप्त होता है।
  • हर एक परिवार के अकाउंट, खास कर महिला अकाउंट में 15 हजार रुपए की ओवरड्राफ्ट साधन भी प्रदान किया जाता है।
  • प्रधानमंत्री जन धन स्कीम के अंतर्गत ओपन किए गए अकाउंट्स को शुन्य बैलेंस के साथ ओपन किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री जन धन स्कीम 2021 के डॉक्यूमेंट?

  1. इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास पहचान पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है।
  2. आवेदक के पास उसका मोबाइल फोन नंबर होना चाहिए।
  3. आवेदक को पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होती है।
  4. आवेदक का एड्रेस प्रूफ़ होना जरूरी है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना में आवेदन कैसे करें ?

अगर आप प्रधानमंत्री जन धन योजना के जरिए अपना खाता खुलवाना चाहते हैं तो आप अपने क्षेत्रीय बैंक में संपर्क करके खाता खुलवा सकते हैं। बैंक से संपर्क करने के बाद आपको जन धन खाता खुलवाने के लिए आवेदन फॉर्म लेना होगा और मांगी गई जानकारी सही-सही भरनी होगी। फॉर्म भर लेने के बाद आप फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज अटैच कर ले और बैंक अधिकारी को जमा कर दें। जिसके बाद आपके आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी और आपका खाता खोल दिया जाएगा।

Official Website link – https://pmjdy.gov.in/hi-scheme

Leave a Comment