प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

हमारे देश के वित्त मंत्री अरुण जेटली जी ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा स्कीम की घोषणा साल 2015 को किया था। उसके बाद फ़िर 8 मई 2015 को देश के पीएम मोदी जी के माध्यम से इस योजना की औपचारिक रूप से शुरुआत किया गया था।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा स्कीम के तहत भारत सरकार के माध्यम से देश के नागरिको को एक्सिटेन्टल इंश्योरेंस कवर उपलब्ध कराया जाता है। इस स्कीम की शुरुआत देश के गरीब परिवारो एवं निर्धन व्यक्ति को मद्दे नजर रखते हुए किया गया है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा स्कीम के तहत भारत सरकार के जरिए इंश्योरेंस प्राप्त करने के लिए उन सभी गरीब लोगों को केवल साल में 12 रुपए प्रीमियम के रूप में जमा करना होता है। उसके पश्चात आप बहुत आसानी से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा स्कीम का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। तो, दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जिक्र करने वाले हैं। जो कि आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा स्कीम क्या है ?

यदि हम सरल शब्दों में समझे तो प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा स्कीम के तहत इस Policy में यदि कोई गरीब व्यक्ति एक्सिटेन्टल इंश्योरेंस ( दुर्घटना बीमा ) कराता है और यदि उस व्यक्ति की किसी एक्सिडेन्ट में जान चली जाती हैं तो, उस आदमी ने जितने पैसे का इंश्योरेंस कराया होगा उसके फ़ैमिली या नाॅमिनी में जिस व्यक्ति का नाम दर्ज होगा उसे वह राशि कवर के रूप में प्रदान किया जाता है। इसलिए प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना गरीब परिवार के लिए काफ़ी लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

कहने का तात्पर्य यह है कि अगर किसी आदमी की मौत किसी सड़क एक्सिडेट या अन्य किसी एक्सिडेन्ट में हो जाता है, तो उसके फ़ैमिली को दो लाख रुपए तक का इंश्योरेंस प्रदान किया जाता है। और इसके अलावा अगर किसी आदमी का एक्सिडेन्ट में हमेशा के लिए हाथ पैर टूट जाता है तो इस हादसे के लिए व्यक्ति को एक लाख रुपए तक का सुरक्षा इंश्योरेंस दिया जाता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा स्कीम के फ़ायदे :-

● प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा स्कीम का फ़ायदे हमारे देश के सभी श्रेणी के व्यक्तियों को प्रदान किया जाता है। मगर देखा जाए तो विशेष रुप से इस योजना का लाभ गरीब एवं पिछड़े वर्ग के व्यक्तियों को प्रदान किया जा रहा है।
● प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा स्कीम के अंतर्गत पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति को साल में केवल 12 रुपए का प्रीमियम का भुगतान करना होता है। उसके पश्चात वो अवश्य सुरक्षा बीमा के योग्य होंगे।
● बैंक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा स्कीम की पेशकश करने हेतु खुद की पसंद के किसी भी प्रकार के इंश्योरेंस कंपनी को चाहे तो संलग्न कर सकते हैं।
● विशेष रुप से देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्ति। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा स्कीम उनको इंश्योरेंस प्रदान करता है।
● अगर किसी आदमी की मौत किसी सड़क एक्सिडेट या अन्य किसी एक्सिडेन्ट में हो जाता है, तो उसके फ़ैमिली को दो लाख रुपए तक का इंश्योरेंस प्रदान किया जाता है।
● अगर किसी आदमी का एक्सिडेन्ट में हमेशा के लिए हाथ पैर टूट जाता है यानि कि यदि वे अपाहिज हो जाता है तो इस हादसे के लिए व्यक्ति को एक लाख रुपए तक का सुरक्षा इंश्योरेंस दिया जाएगा।
● ध्यान देने वाली बात यह है कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा स्कीम को एक साल के लिए कवर के साथ हर वर्ष नवीनीक्रित किया जाता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा स्कीम में आवेदन करने के लिए आपको किस किस दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ?

  • सबसे पहले तो प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आपको आधार कार्ड की आवश्यकता होगी।
  • उसके बाद आपको आयु प्रमाण पत्र की जरूरत होगी।
  • फ़िर आपको खुद के पहचान पत्र की आवश्यकता होगी।
  • आय प्रमाण पत्र की जरूरत होगी।
  • आवेदक का बैंक खाता पासबुक होना जरूरी है।
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो होना भी आवश्यक होता है क्योंकि इसकी भी आवश्यकता होती है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा स्कीम के योग्यता

● आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का निवासी होना चाहिए।
● आवेदक के पास एक सक्रिय सेविन्ग बैंक अकाउंट होना जरूरी है।
● पूरे 12 प्रीमियम की धनराशि एक साथ ही हर वर्ष 31 मई को खाते से काट ली जाती है।
● प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा स्कीम के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 साल और ज्यादा से ज्यादा 70 साल होना चाहिए यदि 70 वर्ष से ज्यादा आयु है तो आप इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर सकते हैं।
● बैंक खाता बंद होने के परिस्थिति में बीमा खत्म हो जाता है।
● आवेदन करने वाले व्यक्ति को पॉलिसी प्रीमियम के Auto Debit के लिए एक सहमति एप्लिकेशन पर साइन करना होता है।
● आपको पता होना चाहिए कि प्रीमियम की राशि जमा नहीं करने पर Policy को रिन्यू करना चाहेंगे तो नहीं कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा स्कीम में अप्लाई कैसे करें ?

● यदि आप भी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा स्कीम का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं और इसलिए आप आवेदन पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा स्कीम के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है।
● जब आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे तब आपके सामने एक होम पेज ओपन हो जाता है।
● इस दिखाई दे रहे होम पेज पर आपको आवेदन पत्र का विकल्प नजर आएगा। आपको इस विकल्प पर ओके करना होता है।
● जैसे ही आप विकल्प पर ओके करेंगे आपके सामने एक और नया होम पेज ओपन हो जाएगा।
● इस नए पेज पर आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा स्कीम के ऑप्शन पर ओके करना होता है। उसके पश्चात आपको आवेदन पत्र के ऑप्शन पर ओके करना होगा।
● फ़िर इसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र की PDF ओपन हो जाएगा।
● आप चाहे तो आवेदन पत्र PDF डाउनलोड कर सकते हैं और उसके बाद आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी आवश्यक डिटेल्स जैसे कि अपना नाम, एड्रेस, Email ID, आधार कार्ड नंबर इत्यादि को ध्यान पूर्वक भरना होता है।
● यदि आपने सभी महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यान पूर्वक भर लिया है तो उसके बाद आपको आवेदन के साथ अपने सभी डोक्यूमेन्ट्स को अटैच करना होगा।

Official website link – Click here

Leave a Comment